Homeअपना शहरराजगढ़ - लक्ष्य सेंट्रल स्कूल में मनाई शहीद चंद्रशेखर आजाद की जन्म...

राजगढ़ – लक्ष्य सेंट्रल स्कूल में मनाई शहीद चंद्रशेखर आजाद की जन्म जयंती, विशेष सभा का आयोजन कर विद्यार्थियों को आजाद की जीवन गाथा बताई

राजगढ़। नगर की लक्ष्य सेंट्रल स्कूल में दीप प्रज्वलन एवं पुष्पांजलि अर्पित कर अमर शहीद चंद्रशेखर आज़ाद को उनकी जन्म जयंती पर याद किया गया। विद्यालय के कक्षा 5वीं के छात्र-छात्राओं ने अपनी शिक्षिका सूर्यांशी जैन के नेतृत्व में महान स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आज़ाद को उनकी जयंती पर याद करने के लिए एक विशेष सभा का आयोजन किया।

कार्यक्रम की शुरुआत में असेंबली इंचार्ज अदिति वैद्य एवं उर्मिला कुमावत के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों ने चंद्रशेखर आज़ाद के चित्र पर माल्यार्पण किया एवं दीव प्रज्वलन कर पुष्पांजलि अर्पित की।

विद्यालय प्राचार् अर्जुन जाट ने सभा को संबोधित करते हुए बताया कि भारत को आजाद कराने के लिए कई स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जिंदगी कुर्बान कर दी थी। उन्हीं महान स्वतंत्रता सेनानियों में एक नाम ‘चंद्रशेखर आजाद’ जी का है। आजाद कहते थे ‘दुश्मन की गोलियों का हम सामना करेंगे, हम आजाद हैं और आजाद ही रहेंगे।’ आज देश के महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद का जन्मदिन है। आजाद का जन्म 23 जुलाई, 1906 को मध्यप्रदेश के भाबरा गांव में हुआ था। 27 फरवरी, 1931 को वह अंग्रेजों के साथ लड़ाई करते हुए हमेशा के लिए अपना नाम इतिहास में अमर कर गए। यह एक ऐसे युवा क्रांतिकारी थे, जिन्होंने अपने देश की आजादी के लिए हंसते-हंसते अपनी जान दे दी। उन्होंने ठान लिया था कि वे कभी भी अंग्रेजों के हाथ नहीं आएंगे और अंग्रेजों की गुलामी की हुकूमत से खुद को आखिरी सांस तक आजाद रखा। उन्होंने बेहद कम उम्र में ही अपनी जिंदगी को देश के नाम कर दिया।

शिक्षिका जैन ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों में देशभक्ति की भावना पैदा करना और भारत की स्वतंत्रता के लिए आज़ाद द्वारा किए गए अपार बलिदानों को याद करना था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!