Homeसरदारपुर - विधानसभासरदारपुर - रबी सीजन के लिए काली कराई बांध की मुख्य नहर...

सरदारपुर – रबी सीजन के लिए काली कराई बांध की मुख्य नहर में छोडा पानी, 6600 हेक्टेयर में होगी सिंचाई

सरदारपुर। रबी सीजन के लिए इस बार किसानों को पर्याप्त पानी मिलेगा। मानसून सत्र के आखिरी दौर में हुई तेज बारिश से जहां माही परियोजना के मुख्य बांध एवं उप मुख्य बांध ने अपनी पुर्ण जलग्रहण क्षमता को धारण कर लिया था। मंगलवार को सुबह जहां शुभ मुहूर्त मे काली कराई बांध की मुख्य नहर में पानी छोडा गया तो माही मुख्य बांध में 9 नवबंर को पानी छोडा जायेगा।

जल संसाधन विभाग झाबुआ के कार्यपालन यंत्री विपिन पाटीदार ने चर्चा के दौरान बताया की इस सत्र में दोनों बांध पूर्ण भराए है। हमारा पूरा प्रयास रहेगा की किसानों को सिंचाई के लिये भरपूर पानी मिले। पाटीदार ने बताया की उप मुख्य बांध कालीकराई से जहां 6600 हेक्टर क्षेत्र में सिंचाई का लक्ष्य रखा गया हैै। वही माही मुख्य बांध से करीब 24 हजार हेक्टर क्षेत्र में सिंचाई का लक्ष्य रखा गया है। हमने किसानों से अपील भी की है की पानी का सदुपयोग करे सिंचाई के दौरान व्यर्थ पानी न बहाये।

माही परियोजना के एसडीओ धीरेन्द्र जामोद ने बताया कि मंगलवार को सुबह कालीकराई बांध की नहर खोली गई है। 6600 हेक्टर क्षेत्र में सिंचाई का लक्ष्य रखा गया है। एसडीओ जामोद ने बताया की टेल से सिंचाई आरंभ होगी पानी पर्याप्त है। 4 पानी उपलब्ध कराया जाएगा यदि फिर भी बांध में पानी रहेगा तो और किसानों को मांग के अनुसार पानी उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जायेगा। पानी की चोरी न हो इसके लिये दल के द्वारा सतत पेट्रोलिंग कर मानीटरिग की जायेगी। अभी आधा से एक मीटर नहर खोली जा रही है। जहां रुकावट आएगी उसे दूर कर पुरी क्षमता के साथ तीन-चार दिन के बाद नहर को खोला जाएगा। करीब 3 से 4 दिन बाद टेल तक पानी पहुंच जायेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!