Homeअपना शहरराजगढ़ - राम लला प्राण प्रतिष्ठा के तहत अयोध्या से आए पुजित...

राजगढ़ – राम लला प्राण प्रतिष्ठा के तहत अयोध्या से आए पुजित 121 अक्षत कलश का हुआ वितरण, नगर में निकाली भव्य शोभायात्रा, जगह-जगह यात्रा का हुआ स्वागत

राजगढ़। अयोध्या में 22 जवनरी को होनी वाली रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत अयोध्या से आए पुजित अक्षत कलश का गुरुवार को वितरण किया गया। करीब 120 गांवों में यह अक्षत कलश पहुंचेंगे। इस अवसर पर राजगढ़ के पांच धाम एक मुकाम श्री माताजी मंदिर पर कार्यक्रम आयोजित कर राजगढ़ नगर में भव्य शोभायात्रा भी निकाली।

माताजी मंदिर पर आयोजित कार्यक्रम में माताजी मंदिर के मुरारीलाल भारद्वाज, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला संघ चालक बाबुलाल हामड़ तथा विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष हरिओम श्रीमाली मंचासिन रहे। इस अवसर पर संघ चालक हामड ने राम मंदिर के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वर्षो के संघर्ष के बाद श्री राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण हुआ है। जिस दिन रामलाल मंदिर में विराजेंगे उस दिन हम सभी को अपने गांवों में मेरा गांव मेरी अयोध्या की तर्ज पर कार्यक्रम आयोजित कर इस दिन को ऐतिहासिक बनाना है।

कार्यक्रम में राजगढ़ खंड के शंकरलाल कुमावत द्वारा संपूर्ण कार्यक्रम की जानकारी दी गई। वही वर्ष 1992 में कार सेवा करने वाले बलराम कुमावत एवं विपुल ठाकुर ने अपने अनुभव साझा किया। कार्यक्रम का संचालन हिंदू उत्सव समिति जिला धार के सदस्य सोहन पटेल ने किया। इस दौरान हिंदू उत्सव समिति के परसराम कुमावत सुजीत ठाकुर, वरुण कुमावत, सुभाष कुमावत, सावन कर्मा, रोहित सोलंकी, मुकेश मोलवा, भरत व्यास सहित अन्य मौजूद रहे।

निकाली भव्य कलश यात्रा –
अयोध्या से आए पुजित अक्षत कलश की नगर के पांच धाम एक मुकाम माताजी मंदिर से भव्य शोभायात्रा निकाली गई। यात्रा में युवा हाथों में धर्म ध्वजा लेकर निकले तथा महिलाएं व युवतियां सर पर कलश धारण किए हुए चल रही थी। साथ ही एक पालकी में भगवान श्री राम का चित्र मौजूद था। पालकी उठाए युवा जय श्री राम के नारे लगाते हुए निकले।

वही पीछे एक बग्गी में अयोध्या से आए पुजित अक्षत कलश रखे हुए है। बेंड बाजो पर बज रहे रामजी के भजनो से संपूर्ण नगर का माहौल धर्ममय हो गया। शोभायात्रा का नगर में अनेक स्थानों पर पुष्पवर्षा से स्वागत किया गया। शोभायात्रा नगर भ्रमण कर पुनः माताजी मंदिर पहुंची। जहां पर 121 पुजित अक्षत कलश वितरित किए गए। यात्रा में बड़ी संख्या में हिंदू समाज के लोग शामिल हुए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!